उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य के मूल निवासी केन्द्रीय और प्रदेशों के अर्ध सैन्य बलों और भारतीय सेना के जवानों के शहीद होने पर उनके परिजनों को दी जाने वाली अनुग्रह राशि बढ़ा दी है।
यूपी कैबिनेट का फैसला, शहीदों के परिवारों को अब 50 लाख अनुग्रह राशि

लखनऊ। उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य के मूल निवासी केन्द्रीय और प्रदेशों के अर्ध सैन्य बलों और भारतीय सेना के जवानों के शहीद होने पर उनके परिजनों को दी जाने वाली अनुग्रह राशि बढ़ा दी है। यह अनुग्रह राशि 25 लाख रुपए प्रति परिवार से बढ़ाकर 50 लाख रुपए कर दी गई है। यह निर्णय मंगलवार को हुई कैबिनेट की बैठक में लिया गया।

इस निर्णय के तहत शहीद जवान अगर विवाहित है और उसके माता पिता में से कोई एक या दोनों जीवित हैं तो शहीद की पत्नी और बच्चों को 35 लाख तथा माता-पिता अथवा उनमें से जीवित को 15 लाख रुपए की अनुग्रह राशि मिलेगी। शहीद के विवाहित होने और उसके माता-पिता में से किसी एक के भी जीवित न होने पर शहीद की पत्नी और बच्चों को पूरे 50 लाख रुपए की अनुग्रह राशि मिलेगी।

इस अनुग्रह राशि के वितरण में विशेष परिस्थतियों में छूट भी दी जा सकती है, मगर इसके लिए प्रदेश के गृह विभाग से पूर्व अनुमति लेनी होगी। यह निर्णय पहली अप्रैल 2020 से लागू माना जाएगा।