आज तक आपने कानून द्वारा अपराधियों को उम्र कैद की सजा देते हुए होगा, लेकिन किसी बंदर को महिलाओं से दुश्मनी रखने के चलते उम्रकैद मिलने की खबर पहली बार सुन रहे होंगे।
हिस्ट्रीशीटर बंदर 'कालिया' को हुई उम्र कैद की सजा, महिलाओं से करता था...

Kanpur. आज तक आपने कानून द्वारा अपराधियों को उम्र कैद की सजा देते हुए सुना होगा, लेकिन किसी बंदर (monkey) को महिलाओं से दुश्मनी रखने के चलते उम्रकैद मिलने की खबर पहली बार सुन रहे होंगे।  दरअसल, उत्तर प्रदेश के कानपुर (Kanpur) से यह हैरान करने वाला मामला सामने आया है जहां एक कालिया नाम के बंदर को उम्रकैद की सजा सुनाई गई है। कानपुर चिड़ियाघर प्रशासन (Kanpur Zoo Administration) का कहना है कि इससे पहले यह बंदर तीन साल की सजा काट चुका है लेकिन उसके बाद भी इसमें कोई सुधार नहीं आया। 

चिड़ियाघर प्रशासन के अनुसार इसकी काटने की आदत के चलते कालिया को तीन साल की कैद (Imprisonment for three years) की सजा सुनाई गयी थी, लेकिन उसके बाद भी इसकी आदत में बदलाव नहीं आया जिसके बाद अब इसे उम्रकैद की सजा सुनाई गई है। सजा के कारण, कालिया ताउम्र पिंजरे में ही रहेगा। प्रशासन ने कहा कि अगर इस बंदर को खुला छोड़ा गया तो यह बाहर निकलते ही सामने आने वालों को काटना शुरू कर देगा। ऐसे में उसकी उम्रकैद की सजा सुनकर महिलाएं काफी खुश हैं, क्योंकि इस बंदर ने सबसे ज्यादा महिलाओं को ही अपना शिकार बनाया है। 

हैरान करने वाली है क्रिमिनल हिस्ट्री

कालिया का शिकार रह चुकी एक महिला ने बताया कि एक बार जब वो चिड़ियाघर गयीं थी तो खाना देने के दौरान बंदर ने उन पर हमला कर दिया था। उनका कहना है कि उम्र कैद के बाद अब यह बंदर किसी को नुकसान नहीं पहुंचा पाएगा।

वहीं इस बंदर की क्रिमिनल हिस्ट्री (Criminal history) की बात करें तो ये हैरान करने वाली है। यूपी के मिर्जापुर का रहने वाला कालिया बंदर वहां एक तांत्रिक के साथ रहता था और उसके साथ शराब भी पीता था। तांत्रिक के मरने के बाद बंदर ने महिलाओं और छोटे बच्चों को परेशान करना शुरू कर दिया। रिकॉर्ड की बात करें तो इसने अब तक 250 से ज्यादा महिलाओं को अपना शिकार बनाया है। यही नहीं, इसकी क्रिमिनल हिस्ट्री में एक बच्ची की हत्या भी शामिल है। 

काफी मुश्किलों के बाद यह बंदर (monkey) पकड़कर चिड़ियाघर लाया गया था। डॉक्टर्स का कहना है कि पूरा दो दिन की मशक्कत के बाद इस बंदर को पकड़ा गया। जानकारी के अनुसार इस बंदर ने चिड़ियाघर के वन रेंजर की बेटी का गाल काट लिया था। डॉक्टर्स का कहना है कि तीन साल कैद में रहने के बाद भी इसने महिलाओं से अपनी दुश्मनी खत्म नहीं की। ये आज भी उन्हें अपना दुश्मन मानता है और मौका पाते ही उन्हें काटने दौड़ा पड़ता है।