नोएडा के विद्यालय नीरीक्षक ने विद्यालय खोलने का निर्णय लिया, फेसबुक के जरिये 107 विद्यालयों के प्राचार्य से की बातचीत
Noida: विद्यालय निरीक्षक ने बताया जुलाई में शुरू होंगी बोर्ड की क्लासेस

Noida. जिला विद्यालय निरीक्षक नीरज कुमार पाण्डेय ने फेसबुक  (facebook) के जरिये 107 विद्यालय के प्राचार्यों से बात की जिसके बाद यह निर्णय लिया की दसवीं व बारहवीं की बोर्ड कक्षाओं (board classes)  के बाद 9वीं और 11वीं की भी  कक्षाएं चलेंगी। 

डीआइओएस (DIOS) ने बताया कि यह प्रयोग सफल होने पर जुलाई के अंत तक 9वीं और 11वीं की कक्षाएं शुरू की जाएंगी। सफलतापूर्वक विद्यालय चल सके इसके लिए छोटी कक्षाओं के बच्चों को भी बुलाने पर विचार किया जाएगा।

स्कूलों में तुरंत शुरू किया जाएगा सैनिटाइजेशन का कार्य

यूपी बोर्ड (UP Board) के अंतर्गत आने वाले सभी स्कूलों को स्वास्थ्य मंत्रालय (Health Ministry) के नियमानुसार तुरंत सैनिटाइजेशन (sanitization)  का कार्य शुरू करने के लिए कहा गया है। इसके साथ ही स्कूल खुलने पर वहां नियमित सैनिटाइजिंग, थर्मल स्क्रीनिंग (thermal screening) की जाएगी। बच्चों का रोजाना तापमान जांचा जाएगा और उसका रिकॉर्ड भी विभाग को भेजा जाएगा।बच्चों को किताबें उपलब्ध कराने के लिए शिक्षा विभाग ने प्रकाशन कंपनियों की सूची तैयार की है। ये कंपनियां यूपी बोर्ड द्वारा अनुमोदित किताबें स्कूल में ही उपलब्ध कराएंगी।

शिक्षा विभाग (education department)  का कहना है कि स्कूल खुलने तक अभिभावकों की राय जानने के लिए विद्यालय की ओर से digital parents-teacher meeting (शिक्षक-अभिभावक बैठक) की जाएगी। इसमें अभिभावक सीधे शिक्षकों को अपनी समस्या और सुझाव दे सकेंगे और उन पर शिक्षा विभाग विचार करेगा।