Mango Pack House: दूसरी बार समुद्री मार्ग से विदेश भेजा गया आम
Mango Pack House: दूसरी बार समुद्री मार्ग से विदेश भेजा गया आम

LUCKNOW. प्रदेश के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने ​कहा कि हमारा नवाब ब्राण्ड आम दूसरी बार समुद्री मार्ग से विदेश भेजा जा रहा है। कृषि मंत्री और उद्यान राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार श्रीराम चौहान ने संयुक्त रूप से बुधवार को रहमान खेड़ा स्थित मैंगो पैक हाउस से ओमान के लिए आम से लदे कंटेनर को हरी झंडी दिखाकर रवाना करने के उपरान्त यह बात कही। 

एपीडा, वाणिज्य मंत्रालय नई दिल्ली, राज्य कृषि उत्पादन मंडी परिषद उ.प्र0 के सहयोग और केन्द्रीय उपोष्ण बागवानी संस्थान रहमानखेड़ा लखनऊ के तकनीकी सहयोग से शहनवाज एक्सपोर्ट अमरोहा उत्तर प्रदेश द्वारा आम का ओमान निर्यात किया जा रहा है।

आम के साथ प्रदेश से सब्जियों का भी हो रहा निर्यात

इस अवसर पर कृषि मंत्री ने आम, सब्जी सहित अन्य कृषि सम्बन्धित निर्यात की लोगों को विस्तार से जानकारी दी। उन्होंने केन्द्र और राज्य सरकार की निर्यात स​म्बन्धित उपलब्धियों और अन्य कल्याणकारी योजनाओं की विस्तार से जानकारी दी। चौहान ने कहा कि उनका विभाग किसानों को कई योजनाओं पर 50 से 90 प्रतिशत तक अनुदान दे रहा है जिससे किसान इन योजनाओं का लाभ उठाकर आत्म निर्भर बन सकते हैं। 

निर्यातकों की तरह आम उत्पादकों को भी दी जाएं सुविधाएं

अवध आम उत्पादक सहकारी समिति नबीपनाह के महासचिव उपेन्द्र सिंह ने कहा कि जिस तरह मैंगों पैक हाउस पर आम निर्यात करने वाले निर्यातकों को सुविधाएं दी जाती हैं, उसी तरह देश के अन्दर अन्य प्रदेशों को आम भेजने वाले किसानों को भी इसी तरह की सुविधाएं दी जानी चाहिए।इस अवसर पर मंडी निदेशक जे.पी.सिंह, मंडी सचिव लखनऊ संजय सिंह, सीआईएसएच के निदेशक डॉ. शैलेन्द्र राजन,अभिषेक द्विवेदी, सहित उद्यान और कृषि विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।