सफर में यात्रियों को किसी प्रकार की परेशानी न हो, इस बात को ध्यान में रखते हुए रेलवे की ओर से एडवांस टिकट बुकिंग (Advance Ticket Booking) के नियमों में बदलाव किया है।
यात्रियों की सुविधा के लिए रेलवे टिकट बुकिंग के नियमों में किए गए ये अहम बदलाव

New Delhi. भारतीय रेलवे (Indian Railway) यात्रियों (Passenger) की सुविधा के लिए 1 जून से 200 अतिरिक्त ट्रेनों (Extra Trains) का संचालन शुरू करेगा। फिलहाल लॉकडाउन (Lockdown) के बीच 12 मई से करीब 30 राजधानी जैसी स्पेशल ट्रेनें (Special Train) चल रही हैं, जबकि एक जून से 200 मेल और एक्सप्रेस (Express) चलने वाली हैं। इसी तरह यात्रियों को अब धीरे-धीरे पहले जैसी सुविधाएं मिलने लगेंगी। वहीं, सफर में यात्रियों को किसी प्रकार की परेशानी न हो, इस बात को ध्यान में रखते हुए रेलवे की ओर से एडवांस टिकट बुकिंग (Advance Ticket Booking) के नियमों में बदलाव किया है। आइए आपको बताते हैं नियमों में हुए है कौन-से बदलाव... 

टिकट बुकिंग नये नियम

यात्री पहले की तरह 120 दिन पहले टिकट रिजर्वेशन (Reservation) करा पाएंगे। यह सुविधा यात्रियों के लिए 31 मई की सुबह 8 बजे से उपलब्ध हो जाएगी। फ़िलहाल अभी 30 दिन पहले तक की टिकट रिजर्वेशन की सुविधा दी जा रही है। 

तत्काल टिकट और करेंट बुकिंग

1 जून से यात्री तत्काल टिकट (Current Ticket) और करेंट बुकिंग (Current Booking) जैसी सुविधा का लाभ ले सकेंगे। यह सुविधा 31 मई की सुबह 8 बजे से शुरू हो जाएगी। यानी यात्री 1 जून को सफर के लिए 31 मई की सुबह 8 बजे के बाद तत्काल टिकट ले पाएंगे। 

पार्सल बुकिंग काउंटर

1 जून से सभी 230 ट्रेनों में पार्सल बुकिंग (Parasol)  की सुविधा सेवा शुरू हो जाएगी। 31 मई को सुबह 8 बजे से पार्सल बुकिंग काउंटर  (Parsol Booking Counter)  खुल जाएंगे। 

देश में 22 मार्च से रेल सेवाएं बंद

गौरतलब है कि देश भर में लागू लॉकडाउन (Lockdown) की वजह से 22 मार्च से ट्रेन सेवा (Train Service) बंद थी। अब भारतीय रेलवे धीरे-धीरे रेल सेवा को शुरू कर रहा है। रेलवे 12 मई से 15 रूटों पर 30 स्पेशल ट्रेनों का संचालन कर रहा है। ये ट्रेनें दिल्ली से चल रही हैं। 

1 जून से 200 ट्रेनें चलाने का फैसला

वहीं, 1 जून से 200 ट्रेनें चलाने का फैसला किया है, टिकट बुकिंग 22 मई से शुरू हो गई है। ये ट्रेनें वर्तमान में चल रही श्रमिक स्पेशल और एसी स्पेशल ट्रेनों से अलग होंगी।